भाकृअनुप - केन्द्रीय गोवंश अनुसंधान संस्थान
(आई0 एस0 ओ0 9001:2008 - प्रमाणित संगठन)
   
समाचार [View All]
प्रभागों / अनुभागों
वीर्य हिमीकरण प्रयोगशाला
वीर्य हिमीकरन प्रयोगशाला कला उत्पादन और गुणवत्ता के जमे हुए वीर्य की दुकान की सुविधा के राज्य के साथ प्रदान की गई है। प्रयोगशाला आईएसओ 9001:2000 प्रमाणित है और स्वत: भूसे की तरह उपकरणों भरने और सील मशीन, निर्देशयोग्य जैविक फ्रीजर, स्वचालित स्ट्रॉ पैकेजिंग और गिनती मशीन, स्ट्रॉ प्रिंटिंग मशीन आदि अत्यधिक समर्पित विशेषज्ञों के एक समूह वीर्य उत्पादन के काम में लगे हुए हैं। वीर्य संग्रह, प्रसंस्करण और ठंड गुणवत्ता के अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए सख्त बाँझ पर्यावरण के तहत किया जाता है। जमे हुए वीर्य इसके वितरण से पहले परीक्षण के एक बैटरी के माध्यम से कठोर गुणवत्ता मूल्यांकन के अधीन है। वीर्य की गुणवत्ता के साथ समझौता किया है और कभी नहीं सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त है।

पशु आनुवंशिकी एवं प्रजनन प्रयोगशाला
इस प्रयोगशाला में मुख्य रूप से फ्रिजवाल पशुओं में और गधे चयन कार्यक्रम में उनके समावेश की संभावना उत्पादन, प्रजनन और विकास के लक्षण के लिए आनुवंशिक मार्करों की पहचान के लिए काम कर रहा है। नैनो ड्रॉप स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, जेल प्रलेखन प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक अस्थायी नियंत्रण, डिजिटल जल स्नान, आटोक्लेव, जैविक इनक्यूबेटर, पीएच मीटर, वेस्टर्न ब्लॉट उपकरण, बर्फ परत मशीन, पीसीआर मशीन, रीयल टाइम पीसीआर मशीन, लामिना का प्रवाह के साथ एक प्रकार के बरतन में सभी उपकरणों हुड, विश्लेषणात्मक संतुलन बिजली, पानी के स्नान परिसंचारी जेल वैद्युतकणसंचलन सिस्टम (ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज), रेफ्रिजेरेटेड उच्च गति अपकेंद्रित्र, डीप फ्रीजर (-200C और 400C), अल्ट्रा कम गहरी फ्रीजर (800C), यूवी क्रॉस स्याहीवाला, मिल्लिपोरे जल शोधन प्रणाली वैक्यूम समाहारक आदि आण्विक आनुवंशिकी और प्रजनन के क्षेत्र में नियमित अनुसंधान के लिए बाहर ले जाने के लिए प्रयोगशाला में उपलब्ध हैं।

पशु पोषण प्रयोगशाला
पशु पोषण प्रयोगशाला वीर्य सी.आई.आर.सी. के तहत सैनिक फार्म, मेरठ छावनी में हिमीकरण प्रयोगशाला के साथ फरवरी 1991 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में, यह घास फार्म रोड मेरठ छावनी में कार्य कर रहा है. पशु पोषण प्रयोगशाला पोषण संबंधी जरूरतों, फ़ीड रूपांतरण दक्षता पर अनुसंधान कार्य के संचालन और पोषण के Frieswal पशुओं के वीर्य की गुणवत्ता पर प्रभाव का अध्ययन करने में लगी हुई है। प्रयोगशाला नमूनों की पोषण विश्लेषण और आधुनिक उपकरणों अर्थात के साथ प्रदर्शन के लिए सभी नियमित सुविधाओं से सुसज्जित है। खनिज आकलन और विशिष्ट विश्लेषणात्मक कार्य प्रदर्शन के लिए यूवी दृश्य स्पेक्ट्रोफोटोमीटर के लिए परमाणु अवशोषण स्पेक्ट्रोफोटोमीटर आदि।

पशु शारिरिकी प्रयोगशाला
इस प्रयोगशाला में लक्षण वर्णन और पशु और भैंस में भ्रूण स्टेम कोशिकाओं के भेदभाव में शामिल है। यह भी फ्रिजरवेल मवेशियों के अनोएस्त्रुस के उपचार में शामिल है। स्टीरियो और उलटा माइक्रोस्कोप, बहु गैस इनक्यूबेटर, भ्रूण फ्रीजर और भ्रूण संग्रह और हस्तांतरण के लिए कैथेटर के विभिन्न प्रकार प्रयोगशाला में उपलब्ध हैं।